Featured post

कितनी दूर कंप्यूटर मेमोरी हमारे पास है !!!

कितनी दूर कंप्यूटर मेमोरी हमारे पास  है !!!       · 1 Bit = Binary Digit · 8 Bits = 1 Byte · 1024 Bytes = 1 Kilobyte · 1024 K...

Wednesday 11 January 2017

कितनी दूर कंप्यूटर मेमोरी हमारे पास है !!!

कितनी दूर कंप्यूटर मेमोरी हमारे पास  है !!!

  

 

· 1 Bit = Binary Digit
· 8 Bits = 1 Byte
· 1024 Bytes = 1 Kilobyte
· 1024 Kilobytes = 1 Megabyte
· 1024 Megabytes = 1 Gigabyte
· 1024 Gigabytes = 1 Terabyte
· 1024 Terabytes = 1 Petabyte
· 1024 Petabytes = 1 Exabyte
· 1024 Exabytes = 1 Zettabyte
· 1024 Zettabytes = 1 Yottabyte
· 1024 Yottabytes = 1 Brontobyte
· 1024 Brontobytes = 1 Geopbyte

 

  यह आईबीएम डिस्क भंडारण - सरल का वर्णन करने के लिए शब्दकोश पर कंप्यूटिंग विधि का आधार है।  अब चलो थोड़ा और अधिक विस्तार में चलते हैं।  बिट: एक बिट डेटा एक कंप्यूटर का उपयोग करता है की सबसे छोटी इकाई है। यह जानकारी, जैसे हाँ या no. के दो राज्यों का प्रतिनिधित्व करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता  बाइट: बाइट करने के लिए 8 बिट्स के बराबर है। एक बाइट जानकारी, उदाहरण के लिए, संख्याएँ या संख्याओं और अक्षरों का एक संयोजन के 256 राज्यों का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। 1 बाइट करने के लिए एक चरित्र बराबर हो सकता है। 10 बाइट्स करने के लिए एक शब्द बराबर हो सकता है। एक वाक्य का औसत 100 बाइट्स के बराबर होगा।
 किलोबाइट: लगभग 1,000 बाइट्स, जिसके आधार पर परिभाषा का उपयोग किया है वास्तव में 1024 बाइट्स मिलकर एक किलोबाइट है। संपूर्ण पृष्ठ 100 किलोबाइट के बराबर होगा, जबकि 1 किलोबाइट आप पढ़ रहे हैं, इस अनुच्छेद के लिए बराबर होगा।  मेगाबाइट: लगभग 1000 किलोबाइट एक मेगाबाइट है। कंप्यूटिंग के प्रारंभिक दिनों में, एक मेगाबाइट डेटा की एक बड़ी राशि माना जाता था। इन दिनों आम है, जा रहा है जो किसी कंप्यूटर पर एक 500 गीगाबाइट हार्ड ड्राइव के साथ एक मेगाबाइट की तरह अब और नहीं लगता है। एक उन पुराने 3-1/2 इंच फ़्लॉपी डिस्क 1.44 मेगाबाइट या एक छोटी सी किताब के बराबर पकड़ कर सकते हैं। 100 मेगाबाइट विश्वकोषों की कुछ मात्रा पकड़ सकता है। 600 मेगाबाइट है एक cd-rom डिस्क पर फिट होगा डेटा की मात्रा के बारे में।
 गीगाबाइट: एक गीगाबाइट लगभग 1,000 मेगाबाइट्स है। एक गीगाबाइट एक बहुत आम शब्द इन दिनों प्रयोग किया जाता है जब डिस्क स्थान या ड्राइव भंडारण के लिए चर्चा करते हुए। 1 गीगाबाइट डेटा के लगभग दो बार एक cd-rom पकड़ कर सकते हैं डेटा की राशि है। लेकिन यह एक हजार बार के बारे में 3-1/2 फ़्लॉपी डिस्क की क्षमता है। लगभग 10 गज की दूरी पर एक शेल्फ पर पुस्तकों की सामग्री 1 गीगाबाइट पकड़ सकता है। 100 गीगाबाइट अकादमिक पत्रिकाओं के पूरे पुस्तकालय फर्श पकड़ सकता है।  टेराबाइट: एक टेराबाइट लगभग एक खरब बाइट्स, या 1,000 गीगाबाइट है। अब हम यह है कि यह अभी तक एक आम शब्द नहीं इतनी बड़ी है एक आकार करने के लिए वहाँ हो रही है। यह कुछ परिप्रेक्ष्य में डाल करने के लिए, एक टेराबाइट बारे में 3.6 लाख 300 किलोबाइट छवियों पकड़ सकता है या हो सकता है अच्छी गुणवत्ता वाले वीडियो के बारे में 300 घंटे। एक टेराबाइट ब्रिटैनिका विश्वकोश के 1,000 प्रतियां पकड़ सकता है। दस टेराबाइट्स कांग्रेस के पुस्तकालय के मुद्रित संग्रह पकड़ सकता है। उस डेटा का एक बहुत है।  Petabyte: Petabyte है लगभग 1,000 टेराबाइट्स या एक लाख गीगाबाइट। 
यह क्या एक Petabyte पकड़ सकता है कल्पना करना कठिन है। 1 Petabyte लगभग 20 लाख 4-दरवाजा फाइलिंग कैबिनेट का पाठ पूर्ण पकड़ सकता है। यह मानक मुद्रित पाठ के 500 अरब पन्नों पकड़ सकता है। यह लगभग 500 मिलियन फ़्लॉपी डिस्क एक ही मात्रा में डेटा संग्रहीत करने के लिए ले जाएगा।  Exabyte: एक Exabyte लगभग 1,000 Petabytes है। इसे देखो करने के लिए एक और तरीका यह है कि एक Petabyte लगभग एक क्विंटिलिओन बाइट्स है या एक अरब गीगाबाइट्स। वहाँ बहुत करने के लिए एक Exabyte की तुलना करने के लिए नहीं है। यह कहा गया है कि 5 Exabytes सभी कभी मानव जाति द्वारा बात की शब्द के बराबर होगा।
 Zettabyte: एक Zettabyte लगभग 1,000 Exabytes है। वहाँ कुछ भी नहीं करने के लिए एक Zettabyte की तुलना करने के लिए, लेकिन कहना है कि यह लोगों को और zeroes इसे भरने के लिए की एक पूरी बहुत कुछ ले जाएगा करने के लिए है।  Yottabyte: एक Yottabyte लगभग 1,000 Zettabytes है। यह एक yottabyte फ़ाइल उच्च शक्ति ब्रॉडबैंड का उपयोग कर इंटरनेट से डाउनलोड करने के लिए 11 खरब साल के लगभग ले जाएगा। पूरे इंटरनेट लगभग एक Yottabyte अप लेता है के रूप में आप वर्ल्ड वाइड वेब के लिए यह तुलना कर सकते हैं।  Brontobyte: एक Brontobyte (आप यह अनुमान लगाया) है लगभग 1,000 Yottabytes. केवल एक चीज है वहाँ के बारे में एक Brontobyte है कि यह एक 1 27 zeroes द्वारा पीछा किया है कहने के लिए है!
 Geopbyte: एक Geopbyte के बारे में 1000 Brontobytes है! नहीं यकीन है कि क्यों यह शब्द बनाया गया था। मैं किसी को जिंदा आज कभी एक Geopbyte हार्ड ड्राइव कि देखेंगे पर शक कर रहा हूँ। 15267 6504600 2283229 4012496 7031205 376 एक पर एक geopbyte की तलाश की तरह है बाइट्स!  अब आप मेगाबाइट, गीगाबाइट, terabytes और बीच में सब कुछ की एक अच्छी समझ होनी चाहिए। अब अगर हम सिर्फ समझ सकते हैं कि बाहर क्या एक WhatsAByte है...:)

मजेदार तथ्य: - एक मानव मस्तिष्क भंडारण upto 2.5 petabytes या 100 लाख गीगाबाइट है!!

 

 

मानव मस्तिष्क की लगभग एक अरब न्यूरॉन्स होते हैं। प्रत्येक न्यूरॉन के बारे में 1,000 कनेक्शन करने के लिए अधिक से अधिक एक खरब कनेक्शन की राशि अन्य न्यूरॉन्स के लिए प्रपत्र। प्रत्येक न्यूरॉन केवल एक एकल स्थान से बाहर चल रहे स्मृति, संग्रह मदद कर सकता है, तो एक समस्या होगी। आप केवल कुछ गीगाबाइट भंडारण अंतरिक्ष, अंतरिक्ष में एक आइपॉड या एक USB फ़्लैश ड्राइव करने के लिए इसी तरह का हो सकता है। अभी तक न्यूरॉन्स का मिश्रण इतना है कि हर एक कई यादों के साथ एक समय में, मस्तिष्क के स्मृति भंडारण क्षमता लगभग 2.5 के कुछ करीब petabytes (या एक लाख गीगाबाइट) को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है। अपने मस्तिष्क में एक टेलीविजन, एक डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर की तरह काम किया, तो तुलना के लिए, 2.5 petabytes तीस लाख घंटे टीवी शो की पकड़ करने के लिए पर्याप्त होगा। आप कि सभी संग्रहण अप का उपयोग करने के लिए लगातार 300 से अधिक वर्षों के लिए चल रहे टीवी छोड़ करना होगा।
 [विराम] यादों के लिए मस्तिष्क की सटीक भंडारण क्षमता की गणना करने के लिए मुश्किल है। सबसे पहले, हम एक स्मृति का आकार को मापने के लिए पता नहीं कैसे। दूसरा, कुछ यादें अधिक विवरण शामिल है और इस प्रकार अधिक जगह ले; अन्य यादें भूल कर रहे हैं और इस प्रकार स्थान मुक्त। साथ ही, कुछ जानकारी पहली जगह में याद रखने लायक ही नहीं है।  यह अच्छी खबर है, क्योंकि हम हमारे जीवन पर नए अनुभवों की तलाश के रूप में हमारे मस्तिष्क रख सकते हैं। मानव जीवन-काल काफी बढ़ा दिया गया, तो हम हमारे दिमाग को भरने सकता है? मैं यकीन नहीं कर रहा हूँ। मुझे फिर से 100 वर्षों में पूछना।


Thanks You can check out my youtube channel : -
https://www.youtube.com/watch?v=651h33-q4As

No comments:

Post a Comment